लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और रोजाना नए-नए समीकरण सामने आ रहे हैं। प्रदेश में 10 फरवरी से पहले चरण के मतदान शुरू होंगे। ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर रहें हैं। शुक्रवार को आम आदमी पार्टी ने तीसरे चरण के 33 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। वहीं आप ने लखनऊ की चर्चित सदर सीट से नौसेना के जवान रह चुके इंजीनियर अजय कुमार को टिकट दिया है।

पूर्व आईएएस और 9 पोस्ट ग्रेजुएट भी शामिल

लखनऊ स्थित प्रदेश कार्यालय में सांसद संजय सिंह एवं प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह की उपस्थिति में नौसेना में प्रमुख पदों पर रहे कर्नल अजय कुमार सिंह प्रसपा छोड़कर आम आदमी पार्टी में शामिल हुए। आप की इस सूची में 33 प्रत्याशियों का नाम शामिल किया गया है। आम आदमी पार्टी ने तीसरे चरण के प्रत्याशियों की सूची जारी की है। प्रत्याशियों में 8 सामान्य वर्ग, 4 मुस्लिम समुदाय, 11 ओबीसी, 10 एससी उम्मीदवारों को स्थान मिला है। जिसमें 1 पूर्व आईएएस, 2 डॉक्टरेट, 9 पोस्ट ग्रेजुएट एवं 13 ग्रेजुएट शामिल हैं।

हुसैनगंज सीट पर कांग्रेस से आये एक्स आर्मी मैन राजिक बने प्रत्याशी

फतेहपुर जनपद की बहुचर्चित हुसैनगंज विधानसभा सीट पर अब्दुल राजिक पर आम आदमी पार्टी ने दांव लगाया है। बताते चलें कि पूर्व में सेना में रहे हवलदार अब्दुल राजिक ने 18 वर्षों तक देश सेवा करने के बाद समाजसेवा को अपना पेशा बनाया। इनके बड़े भाई अब्दुल रब पूर्व में सेना में बतौर सूबेदार अपनी सेवा देने के बाद वर्तमान में भी ग्राम प्रधान हैं और इनके छोटे भाई मोहम्मद अज़मल आज भी सेना में नायक के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं। अब्दुल राजिक ग्राम – दुन्दौली जलालपुर, ब्लॉक – हथगाम, जिला – फतेहपुर के मूल निवासी हैं। राजनीति के लिहाज़ से पहले कांग्रेस में उम्मीदवार के रूप में घूमते रहे पर कांग्रेस से टिकट न मिलने पर कांग्रेस से मोह भंग हो गया जिसके बाद आम आदमी पार्टी के संपर्क आये और सेना में दिए गए सेवा के आधार पर तीसरी सूची में बतौर आप प्रत्याशी घोषित हो गए। टिकट होते ही इनके समर्थकों में खुशी का माहौल दिखाई दिया इतना ही नहीं कांग्रेस से मोह भंग पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष पर जातिवाद की राजनीति का गंभीर आरोप भी लगाया। बताते चलें कि इस सीट पर सबसे पहले बसपा ने फरीद अहमद को प्रत्याशी घोषित किया उसके बाद कांग्रेस ने शिवाकांत तिवारी को उसके बाद भाजपा ने वर्तमान विधायक एवं योगी सरकार में राज्यमंत्री रणवेन्द्र प्रताप उर्फ़ धुन्नी सिंह को व आम आदमी पार्टी ने अब्दुल राजिक को प्रत्याशी बनाया, फ़िलहाल सपा से प्रत्याशी घोषित न होने से जानकार व आम मतदाता ऊहापोह की स्थिति में है।

आप ने इनको उतारा मैदान में

आम आदमी पार्टी ने लखनऊ कैंट से सामान्य वर्ग के अजय कुमार, गोरखपुर ग्रामीण से सामान्य वर्ग के वैभव शाही, कानुपर नगर से सत्येन्द्र कोरी, बरेली कैंट से शिवर नागवंशी, इटावा से डॉ शिव प्रताप सिंह राजपूत, आगरा की फतेहपुर सीकरी से नाजिर खान, बलिया शहर से अजय राय मुन्ना, बिजनाैर की नगीना सीट से अर्जुन सिंह को, जालौन के उरई सीट से दीपशिखा, कन्नौज से डॉ चंद्रकांत यादव, एटा से अर्जुन सिंह यादव, फतेहपुर के हुसैनगंज से अब्दुल राजिक को चुनावी मैदान में उतारा है।

रिपोर्ट: अभिषेक गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *